Tuesday, December 21, 2010

"Say no to Polytheen" Save the Environment

20/12/2010

'पालीथिन हटाओ पर्यावरण बचाओ ' शपथ

............................................................ 

हमारी संस्था 'मैसेज  सामाजिक सुरक्षा एवं सुशासन की दिशा में कार्यरत एक स्वयंसेवी संगठन है, जोसरकार के वन एवम पर्यावरण मंत्रालय के सहयोग से 'पौलिथिन हटाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान की दिशा में काम कर रही है और पौलिथिन थैलियों के उपयोग को बंद करने के लिए जनजाग्रति अभियान आयोजित कर रही है।
मेसेज संस्था के सचिव दीपक गोस्वामी के अनुसार मैसेज संस्था द्वारा संचालित पौलिथिन हटाओ पर्यावरण बचाओ अभियान के द्वितीय चरण में आज एस जे प•िलक स्कूल जनता कॉलोनी जवाहर नगर में आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चाों में पोलीथिन से होने वाली हानियों के बारे में जानने की जिज्ञासा देखते ही बनीती थी। पर्यावरणविद डॉ. डी. के. ठाकुर ने बच्चों को पोलीथिन से होने वाली हानियों व पर्यावरण बचाने के उपाय के बारे में जानकारी दी।
शिक्षिका व समाजसेविका पूर्णिमा कोल ने उक्त अवसर पर बच्चों को पोलिथीन हटाओ पर्यावरण बचाओ की शपथ दिलवाई व घर में घर के बडों व अडोस-पडोस को पोलिथीन उपयोग न करने के लिए समझाने की कौशिश करने के लिए बताया गया। तत्पश्चात बच्चों ने कोरे कागज पर पर्यावरण के प्रति उनकी भावनाओं को ड्राइंग सीट पर रंगों के माध्यम से जीवन्त बना दिया। पर्यावरण के प्रति उनकी भावनाओं ने कागज पर कल्पना की उडान भरी जो देखते ही बनती थी।
एस जे प•िलक स्कूल की प्राचार्या श्रीमती मंजू शर्मा ने सभी उपस्थित अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए आगे भी इस तरह के सामाजिक सरोकार वाले कार्यक्रमों में स्कूल के जुडऩे की सहमति जताई।
आमंत्रित मास्टर पेंटर श्री हर्सिव शर्मा व श्वेत गोयल द्वारा पेंटिंग्स में 10 पेंटिंगों का चयन किया गया।
अभियान पूरा होने पर शहर की प्रतिष्ठित गेलेरी में इन पेंटिंग्स का प्रदर्शनी का आयोजन किया
जाएगा व प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतियोगियों को पुरष्कïत भी किया जाएगा।









2 comments:

  1. It's relay appreciable effort by message ngo.
    We must support them.

    ReplyDelete
  2. Good effort by kids. paintig are realy good. What do I do? I blog nearly every day about plastic and what we can do to reduce our reliance on it!
    Beth Terry

    ReplyDelete

Thanks for visit the blog.