Wednesday, June 24, 2015

MESSAGE Org. celebrate International Day of Yoga . Make a human chain and take a resolution to adopt yoga in daily life

मानव श्रृंख्ला बना योग को दैनिक जीवन में अपनाने का लिया संकल्प
The whole world came together today to celebrate the 1st International Yoga Day, a great living heritage of Indian civilisation.

Yoga is a vision for harmonious future
PM Modi



स्वस्थ शरीर मे स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। यदि मन से आदमी स्वस्थ है तो वह अपना काम पूर्ण निष्ठा के साथ समर्पित भाव से करता है स्वस्थ रहने और अपने परम्परागत तरीको से शरीर को स्वस्थ बनाने की प्रेरणा देने के लिये अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सामाजिक सरोकारो से जुडी मैसेज संस्था और पंतजलि योग समिति के सयुक्त तत्वधान में वैषाली नगर स्थित नर्सरी पार्क में योग दिवस मनाया गया। जिसमें लोगों का हुजुम देखते ही बनाता था। नर्सरी पार्क में लगभग 500 से अधिक लोगों ने एक साथ योग करके मानव श्रृख्ला बना विश्व योग दिवस को सार्थक बनाया।
संस्था कन्वीनर पूर्णिमा कौल ने बताया कि आज हम सबके लिये ये गर्व कि बात है कि पूरे विश्व में एक साथ अन्तर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जा रहा है। उसी तर्ज पर संस्था द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि योग को षहरवासी अपने दैनिक जीवन में अपनाकर स्वय को निरोगी बनाये। विश्व  योग दिवस पर संस्था ने मानव श्रृख्ला बना, योग कर स्वस्थ रहने का संकल्प दिलवाया।
संस्था का उदेष्य शहर भर के लोगो को स्वस्थ और सुखी रहने के लिये योग प्रक्रिया को निरन्तर करने और संस्कृति के साथ जुडाव बनायें रखने के लिये प्रेरित करना है।  जिसमें संस्था के साथ भारतीय योग संस्थान, पंतजलि योग समिति जयपुर, राॅटरी क्लब जयपुर राॅयल और नर्सरी पार्क योग परिवार सम्मिलित है।
 सूर्योदय के साथ सभी ने किया सूर्यनमस्कार 
ना उम्र की सीमा थी ना कोई बधंन था षरीर को चुस्त दुरूस्त रखने की मानो एक होड सी लगी थी। चारो तरफ जहां भी देखों आज योग करते बुजुर्ग, महिलाएं, युवा व बच्चें योग करते दिखाई दिये। सूर्योदय के साथ योग दिवस मनाने पहुंचने सभी ने सूर्यनमस्कार से योग की षुरूआत की। पंतजलि योग समिति के रवि कामरा ने सभी को सूर्यनमस्कार, ताडासन, प्रणायम अनुलोम विलोम मडूकासन जैसे कई योगासन करवा योग से होने वाले फायदों के बारे में अवगत कराया।
इस अवसर पर पंतजलि योग समिति की प्रर्मिला जोषी, योगगुरू रवि कामरा, भारतीय योग संस्थान के केके जिंदल, राॅटरी राॅयल जयपुर के राकेष गुप्ता, कमल गुलाटी, ब्रहमकुमारी राजयोग के सदस्य और नर्सरी पार्क योग परिवार के सभी सदस्य समेत कई बु़ि़़द्धजीवियों ने भाग लिया।



2 comments:

Thanks for visit the blog.